StormGain में सट्टा और हेजिंग के लिए क्रिप्टो विकल्प का उपयोग कैसे करें

 StormGain में सट्टा और हेजिंग के लिए क्रिप्टो विकल्प का उपयोग कैसे करें
क्रिप्टो विकल्पों के साथ आपके द्वारा उत्पन्न संभावित रिटर्न आपकी समझ पर निर्भर करता है कि उन्हें सही तरीके से कैसे उपयोग किया जाए। इसलिए हमारा अगला कदम विभिन्न लोकप्रिय क्रिप्टो विकल्प रणनीतियों और उनमें से प्रत्येक के लिए सर्वोत्तम परिदृश्यों का पता लगाएगा।


अनुमान

अटकलें एक अधिक अल्पकालिक रणनीति होती हैं, और अक्सर बड़े जोखिम के लिए एक बड़ा लाभ प्राप्त करने के लक्ष्य के साथ तैनात किया जाता है। क्रिप्टो विकल्प आपको इसके लिए अपनी भूख के आधार पर जोखिम की एक अलग डिग्री के लिए अंतर्निहित परिसंपत्ति के मूल्य आंदोलनों पर अनुमान लगाने की अनुमति देते हैं।


क्रिप्टो विकल्पों के साथ सट्टा रणनीतियाँ


लॉन्ग कॉल = कॉल क्रिप्टो विकल्प खरीदना

लॉन्ग कॉल्स बढ़िया विकल्प हो सकते हैं यदि आप बुलिश हैं या मानते हैं कि अंतर्निहित क्रिप्टो एसेट लंबी अवधि में ऊपर जाएगी। यह विकल्प अनुबंध को समाप्ति की लंबी अवधि देता है, और इसलिए परिसंपत्ति को स्ट्राइक मूल्य तक पहुंचने या उससे अधिक समय के लिए देता है।

उदाहरण

यदि बिटकॉइन वर्तमान में $10,000 पर कारोबार कर रहा है और आपको लगता है कि क्रिप्टो विकल्प की समाप्ति तिथि से पहले यह उच्च कीमत तक जाएगा, तो आप क्रिप्टो कॉल विकल्प खरीदकर एक स्थिति ले सकते हैं।
 StormGain में सट्टा और हेजिंग के लिए क्रिप्टो विकल्प का उपयोग कैसे करें
जोखिम लाभ:इस मामले में, आपकी लंबी कॉल से संभावित लाभ असीमित होगा, और यदि आपने सीधे बिटकॉइन में निवेश किया था तो उससे कहीं अधिक होगा। दूसरी ओर, आपका नुकसान क्रिप्टो विकल्प के लिए आपके द्वारा भुगतान किए गए भुगतान तक सीमित है क्योंकि यह 0 से नीचे नहीं जा सकता है, भले ही बिटकॉइन की कीमत समाप्ति पर क्रिप्टो विकल्प के स्ट्राइक मूल्य से काफी नीचे हो।

नोट : इस रणनीति को दोहराया जा सकता है यदि आप मानते हैं कि क्रिप्टो पुट ऑप्शन को बेचने/छोटा करने के माध्यम से कीमत समय के साथ कम हो जाएगी। जैसे-जैसे कीमत कम होगी, आपके पुट ऑप्शन का मूल्य बढ़ेगा लेकिन लाभ सीमित होगा, क्योंकि पुट का मूल्य 0 से नीचे नहीं जा सकता।

लॉन्ग पुट = पुट क्रिप्टो विकल्प खरीदना

इस ट्रेडिंग रणनीति का उपयोग तब किया जाता है जब आप मंदी में होते हैं या मानते हैं कि किसी परिसंपत्ति की कीमत मूल्य में घट जाएगी। इसके अलावा, लॉन्ग पुट आपको अपनी स्थिति का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है क्योंकि विकल्प के मूल्य में परिवर्तन अंतर्निहित परिसंपत्ति के मूल्य में परिवर्तन से अधिक होता है।

उदाहरण

उपरोक्त उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, यदि बिटकॉइन वर्तमान में $ 10,000 पर कारोबार कर रहा है, और आपको लगता है कि क्रिप्टो विकल्प समाप्त होने से पहले यह कम कारोबार करेगा, तो आप एक पुट क्रिप्टो विकल्प खरीद सकते हैं।
 StormGain में सट्टा और हेजिंग के लिए क्रिप्टो विकल्प का उपयोग कैसे करें
जोखिम लाभ:इस मामले में, आपके पुट ऑप्शन से संभावित लाभ असीमित होगा, और यदि आपने सीधे बिटकॉइन में निवेश किया था तो उससे कहीं अधिक होगा। दूसरी ओर, आपका नुकसान क्रिप्टो विकल्प के लिए आपके द्वारा भुगतान किए गए भुगतान तक सीमित है क्योंकि यह 0 से नीचे नहीं जा सकता है, भले ही बिटकॉइन की कीमत समाप्ति पर क्रिप्टो विकल्प के स्ट्राइक मूल्य से काफी ऊपर हो।



नोट : इस रणनीति को दोहराया जा सकता है यदि आप मानते हैं कि क्रिप्टो कॉल विकल्प खरीदने के माध्यम से कीमत समय के साथ बढ़ेगी। जैसे-जैसे कीमत अधिक होगी, आपके कॉल विकल्प का मूल्य बढ़ेगा।

स्ट्रैडल = एक ही अंतर्निहित परिसंपत्ति पर एक ही स्ट्राइक मूल्य और समाप्ति के साथ एक कॉल और एक पुट क्रिप्टो विकल्प खरीदना

आप इस रणनीति का उपयोग कर सकते हैं यदि आप उम्मीद करते हैं कि किसी परिसंपत्ति की अस्थिरता बढ़ जाएगी, लेकिन दिशा के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं। इसलिए स्ट्रैडलिंग महत्वपूर्ण घोषणाओं या समाचारों के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला दृष्टिकोण है जो क्रिप्टो कीमतों को तेजी से प्रभावित कर सकता है।

उदाहरण

फिर से एक उदाहरण के रूप में बिटकॉइन का उपयोग करते हुए, मान लें कि अमेरिका में नियमों के एक नए सेट पर चर्चा की जा रही है जो क्रिप्टो बाजार को प्रभावित कर सकता है। एक व्यापारी के रूप में, आप यह नहीं जानते होंगे कि यह क्रिप्टो कीमतों को कैसे प्रभावित करेगा, लेकिन आप उनसे एक दिशा या किसी अन्य दिशा में पर्याप्त रूप से आगे बढ़ने की उम्मीद करते हैं। इस मामले में, आप बिटकॉइन के लिए एक ही एक्सपायरी के साथ कॉल और पुट क्रिप्टो विकल्प दोनों खरीदकर स्ट्रैडल करते हैं।
 StormGain में सट्टा और हेजिंग के लिए क्रिप्टो विकल्प का उपयोग कैसे करें
जोखिम लाभ:आइए मान लें कि वास्तविक घोषणा के बाद, बाजार सकारात्मक प्रतिक्रिया देता है और अंतर्निहित क्रिप्टो संपत्ति की कीमत जो आपने शूट के लिए विकल्प अनुबंध खरीदे हैं। आपको पुट क्रिप्टो विकल्प पर आपके द्वारा भुगतान की गई कीमत के बराबर एक छोटा नुकसान होगा, और कॉल क्रिप्टो विकल्प के मूल्य पर एक बड़ा लाभ होगा। अगर कीमतें गिरती हैं तो विपरीत सच होगा। आपको कॉल क्रिप्टो विकल्प पर आपके द्वारा भुगतान की गई कीमत के बराबर नुकसान होगा, और पुट क्रिप्टो विकल्प पर लाभ होगा। यदि बाजार घटना पर प्रतिक्रिया नहीं देता है और कीमतों में बदलाव नहीं होता है, तो दोनों क्रिप्टो विकल्प धीरे-धीरे मूल्य में कमी के रूप में उनकी समाप्ति के करीब आ जाएंगे।


हेजिंग

हेजिंग प्रतिकूल मूल्य परिवर्तन के मामले में रिवर्स पोजीशन लेकर आपके पोर्टफोलियो से होने वाले नुकसान को कम करने का एक प्रयास है। विकल्पों के केंद्रीय उद्देश्यों में से एक है व्यापारियों को आकर्षक लागत अनुपात पर अपनी स्थिति को हेज करने की अनुमति देना।


क्रिप्टो विकल्पों के साथ हेजिंग रणनीतियाँ

आइए कल्पना करें कि आपने बिटकॉइन में निवेश पर लाभ कमाया है। मान लीजिए कि आप एक विस्तारित छुट्टी पर जाना चाहते हैं और इस दौरान बाजारों या व्यापार का अनुसरण नहीं करना चाहते हैं, लेकिन अपने निवेश को बेचना भी नहीं चाहते हैं। उस स्थिति में, आप अपनी बिटकॉइन होल्डिंग्स रख सकते हैं और साथ ही उसी अंतर्निहित परिसंपत्ति पर कुछ पुट क्रिप्टो विकल्प भी खरीद सकते हैं।

यदि बिटकॉइन बढ़ता है, तो आप अपनी होल्डिंग्स पर लाभ कमाएंगे और पुट क्रिप्टो विकल्प पर एक छोटा नुकसान करेंगे, इस प्रकार आपकी होल्डिंग्स का समग्र मूल्य कुछ हद तक स्थिर रहेगा। इसके विपरीत, यदि बिटकॉइन नीचे जाता है, तो सूचकांक पर आपके नुकसान की भरपाई पुट क्रिप्टो विकल्प की कीमत में लाभ से की जाएगी। अंत में, यदि बिटकॉइन सपाट रहता है, तो पुट क्रिप्टो विकल्प का मूल्य भी ज्यादा नहीं बदलेगा, और आपकी होल्डिंग अपेक्षाकृत स्थिर रहेगी।

उत्तोलन पर एक नोट

जैसा कि हम आशा करते हैं कि हमने अब तक स्पष्ट कर दिया है, क्रिप्टो विकल्प उनकी अंतर्निहित परिसंपत्तियों की तुलना में अधिक अस्थिर हैं, जो व्यापारियों को अधिक लाभ और हानि क्षमता दे सकते हैं। वास्तव में, एक दृष्टिकोण से, क्रिप्टो विकल्पों को अंतर्निहित परिसंपत्तियों में लीवरेज पोजीशन लेने के रूप में देखा जा सकता है। नतीजतन, क्रिप्टो विकल्पों के साथ लीवरेज का उपयोग करते समय आपको सावधान रहना चाहिए। अतिरिक्त सावधानी के लिए, हमने स्टॉर्मगैन पर क्रिप्टो विकल्पों के व्यापार के लिए गुणक को सीमित कर दिया है और अनुशंसा करते हैं कि लीवरेज्ड पोजीशन खोलने से पहले आप सावधानी से उस जोखिम पर विचार करें जिसे आप लेना चाहते हैं।

अब जब आप क्रिप्टो विकल्पों की मूल बातें जानते हैं, जिन कारणों से आप उनका उपयोग करने में रुचि रखते हैं, और जिन रणनीतियों का आप उपयोग कर सकते हैं, आप अपने पहले कुछ अभ्यास ट्रेडों को रखने के लिए तैयार हैं।

मुझे क्रिप्टो विकल्पों का व्यापार क्यों करना चाहिए?

क्रिप्टोक्यूरेंसी विकल्पों के व्यापार में शायद मुख्य अपील यह है कि वे उच्च स्तर की अस्थिरता प्रदान करते हैं। उच्च अस्थिरता उच्च जोखिम पर उच्च संभावित लाभ में तब्दील हो जाती है। विकल्प मॉडल मूल्य संरचना इसे बनाती है ताकि विकल्प के मूल्य में परिणाम के लिए अंतर्निहित परिसंपत्ति की कीमत में परिवर्तन को गुणा किया जा सके। इसलिए, जब अंतर्निहित परिसंपत्ति की तुलना में विकल्प के मूल्य की बात आती है, तो क्रिप्टो विकल्प का मूल्य बहुत तेज होता है।
 StormGain में सट्टा और हेजिंग के लिए क्रिप्टो विकल्प का उपयोग कैसे करें
अंतर्निहित परिसंपत्ति की तुलना में क्रिप्टो विकल्पों पर बहुत अधिक अस्थिरता।


ऊपर के उदाहरण में, आप देख सकते हैं कि बिटकॉइन एक दिन के लिए 3.47% ऊपर है। विशेष रूप से, बिटकॉइन से जुड़े विभिन्न क्रिप्टो विकल्पों के लिए संबंधित मूल्य 62.29% से 851.15% तक बदलता है। यह मूल्य परिवर्तनों का अनुवाद करता है जो लगभग 20 और 280 गुना अधिक हैं।

अधिक एक्सपोजर

क्रिप्टो विकल्प आपको समान पूंजी के साथ बड़े स्थान लेने की अनुमति देते हैं। इसका कारण यह है कि विकल्प अनुबंधों की कीमत अंतर्निहित परिसंपत्ति की तुलना में काफी कम होती है। उदाहरण के लिए, आपके स्ट्राइक मूल्य के आधार पर बिटकॉइन पर कॉल विकल्प लगभग $100 डॉलर का हो सकता है। उदाहरण के लिए मान लें कि बिटकॉइन 10,000 डॉलर के करीब कारोबार कर रहा है। संक्षेप में, आप बिटकॉइन की वास्तविक लागत के एक अंश पर बिटकॉइन के मूल्य परिवर्तन का व्यापार कर सकते हैं।

उदाहरण

आइए बिटकॉइन उदाहरण के साथ और अधिक चिपके रहें। मान लें कि आपको लगता है कि बिटकॉइन की कीमत बढ़ जाएगी। यदि आप बिटकॉइन को $१०,००० में ख़रीदते हैं, और यह ११,००० डॉलर तक बढ़ जाता है, तो आप १००% रिटर्न के लिए अपनी स्थिति को सफलतापूर्वक बंद करने के लिए किसी भी संबंधित लेनदेन शुल्क को घटाकर १,००० डॉलर कर देंगे।

आइए अब कल्पना करें कि आपने बिटकॉइन पर 1,000 कॉल क्रिप्टो विकल्प खरीदने के लिए समान राशि का निवेश किया है, प्रत्येक की कीमत $ 10 है, कुल $ 10,000 के लिए। बिटकॉइन में $ 10,000 से $ 11,000 में समान $ 1,000 का परिवर्तन आसानी से क्रिप्टो विकल्पों की कीमत को 8 से 10 गुना तक बढ़ा सकता है। हालांकि यह कभी-कभी होता है, आइए अधिक रूढ़िवादी आंकड़े का उपयोग करें और मान लें कि विकल्पों की कीमत 5 गुना बढ़ जाती है। इस उदाहरण में, यदि आप अपनी स्थिति को बंद करते हैं और अपने 1,000 क्रिप्टो विकल्पों को 50 (5 x 10) की नई कीमत पर बेचते हैं, तो आपको 50,000 (1,000 x $ 50) (ऋण लेनदेन शुल्क) मिलेगा। इसलिए, आपको (40,000 / 10,000) * 100 = 400% रिटर्न के लिए समान 10,000 निवेश के साथ 40,000 लाभ का एहसास होगा।

उपरोक्त उदाहरण क्रिप्टो संपत्ति में सीधे निवेश करने की तुलना में क्रिप्टो विकल्प उत्पन्न करने वाले संभावित रिटर्न को दिखाने के लिए कार्य करता है। जबकि यह उदाहरण मामला हो सकता है, कुछ हद तक इसका उल्टा भी सच है। क्रिप्टो विकल्पों के साथ, आप केवल अपना प्रारंभिक निवेश खो देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके द्वारा $१०,००० मूल्य की कॉल खरीदने के बाद बिटकॉइन की कीमत में नाटकीय रूप से गिरावट आती है, तो आप सबसे अधिक खो देंगे, चाहे बिटकॉइन कितना भी गिरे, वह १०,००० डॉलर होगा - निवेश की मूल कीमत।

इसलिए, उचित स्टॉप लॉस स्तर का उपयोग करके केवल उसी राशि का निवेश करने की सलाह दी जाती है जिसे आप खोना चाहते हैं और अपने जोखिम का प्रबंधन करना चाहते हैं।

कुछ लागतों से बचें

क्रिप्टो विकल्पों के व्यापार के बारे में एक और दिलचस्प बात यह है कि उनके साथ, आप रातोंरात स्वैप का उपयोग नहीं कर रहे हैं। यह समग्र व्यापारिक लागत को कम करने का कार्य करता है, और मध्य और दीर्घकालिक व्यापार में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है।

अब जब आपको क्रिप्टो विकल्पों का उपयोग करने के फायदे और नुकसान की बेहतर समझ है, तो अब समय आ गया है कि आप उनके साथ उपयोग की जाने वाली कुछ सर्वोत्तम रणनीतियों के बारे में जानें।

क्रिप्टो विकल्पों के बारे में मुझे क्या जानने की आवश्यकता है?

क्रिप्टो विकल्प

क्रिप्टो विकल्प पारंपरिक विकल्पों से भिन्न होते हैं, जिसमें वे व्युत्पन्न उपकरण होते हैं जो वास्तव में क्रिप्टो संपत्ति के मालिक होने की आवश्यकता के बिना अंतर्निहित क्रिप्टो संपत्ति के मूल्य में उतार-चढ़ाव पर व्यापार करने की क्षमता प्रदान करते हैं। क्रिप्टो विकल्पों का व्यापार करते समय, आप स्थिति के उद्घाटन और समापन मूल्य के बीच अंतर प्राप्त कर रहे होंगे या खो देंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्रिप्टो विकल्प अनुबंध सक्रिय होने पर यह कहां कारोबार कर रहा था।

StormGain आपको विभिन्न क्रिप्टो परिसंपत्तियों की एक किस्म पर क्रिप्टो विकल्पों का व्यापार करने की शक्ति देता है। क्रिप्टो संपत्ति जिसे विकल्प के रूप में कारोबार किया जा सकता है, प्लेटफॉर्म के विकल्प अनुभाग में पाया जा सकता है, जो विशिष्ट क्रिप्टो संपत्ति के उपखंड के रूप में सूचीबद्ध है। यहां आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प अनुबंध मिलेंगे, जैसे कॉल और पुट, समाप्ति तिथि और स्ट्राइक मूल्य के साथ।

उदाहरण

के लिए, उदाहरण के लिए, नीचे आप बिटकॉइन पर कॉल और पुट विकल्प देख सकते हैं, जो नवंबर में समाप्त हो रहा है, जिसकी स्ट्राइक मूल्य 19,100 से 19,400 तक है।
 StormGain में सट्टा और हेजिंग के लिए क्रिप्टो विकल्प का उपयोग कैसे करें
यहां डेरिवेटिव के रूप में क्रिप्टो विकल्पों और पारंपरिक, भौतिक विकल्पों के बीच महत्वपूर्ण अंतर यह है कि क्रिप्टो विकल्पों के साथ, आप समाप्ति से पहले निर्दिष्ट मूल्य पर अंतर्निहित संपत्ति को खरीदने में सक्षम नहीं होंगे। इसके बजाय, आप केवल अंतर्निहित परिसंपत्ति के मूल्य में उतार-चढ़ाव का व्यापार कर रहे हैं।

क्रिप्टो विकल्प बनाम पारंपरिक विकल्प

अब जब हमने क्रिप्टो विकल्पों की मूल बातें कवर कर ली हैं, तो आइए पारंपरिक विकल्पों के बारे में कुछ बुनियादी बातों पर ध्यान दें, ताकि आपको और भी अधिक आत्मविश्वास से व्यापार करने में मदद मिल सके। पारंपरिक विकल्प व्युत्पन्न वित्तीय साधन हैं जिनका मूल्य अंतर्निहित परिसंपत्ति, जैसे स्टॉक, कमोडिटी या इक्विटी इंडेक्स द्वारा निर्धारित किया जाता है। वे व्यापारियों को विकल्प प्रदान करते हैं, लेकिन आवश्यकता नहीं, अंतर्निहित परिसंपत्ति की एक निर्दिष्ट राशि को उस कीमत पर खरीदने या बेचने के लिए जिस पर वह अनुबंध शुरू होने पर व्यापार कर रहा था। क्योंकि यह कोई आवश्यकता नहीं है, वे व्यापारी को खरीदने या बेचने के लिए बाध्य नहीं करते हैं, जो अधिक लचीलेपन की अनुमति देता है।
  • कॉल विकल्प मालिक को एक निश्चित समय सीमा के भीतर पूर्व निर्धारित मूल्य पर अंतर्निहित परिसंपत्ति को खरीदने का अधिकार देते हैं।
  • पुट ऑप्शंस मालिक को एक निश्चित समय सीमा के भीतर पूर्व निर्धारित मूल्य पर अंतर्निहित परिसंपत्ति को बेचने का अधिकार देते हैं।
 StormGain में सट्टा और हेजिंग के लिए क्रिप्टो विकल्प का उपयोग कैसे करें
  • अंतर्निहित परिसंपत्ति वित्तीय साधन है जिसकी कीमत में उतार-चढ़ाव यह निर्धारित करता है कि विकल्प का मूल्य ऊपर या नीचे जाता है या नहीं।
  • स्ट्राइक मूल्य वह मूल्य है जिस पर अंतर्निहित परिसंपत्ति को कॉल विकल्प के मामले में खरीदा जा सकता है, या पुट विकल्प के साथ बेचा जा सकता है, यदि वे समाप्ति पर प्रयोग किए जाते हैं।
  • समाप्ति, जिसे अक्सर समाप्ति तिथि के रूप में जाना जाता है, निर्दिष्ट समय सीमा है जिसके लिए विकल्प का प्रयोग किया जा सकता है। खुलने और समाप्त होने के बीच की अवधि को "परिपक्वता का समय" कहा जाता है। कृपया ध्यान दें कि स्टॉर्मगैन पर पेश किए गए क्रिप्टो विकल्प उनकी समाप्ति तिथि पर स्वचालित रूप से समाप्त हो जाते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि तब तक बेचा नहीं जाता है तो स्थिति स्वचालित रूप से बंद हो जाएगी। इसलिए अपने क्रिप्टो विकल्प अनुबंधों पर कड़ी नजर रखना महत्वपूर्ण है।

क्रिप्टो विकल्पों की कीमत क्या निर्धारित करती है

अत्यधिक विवरण और वित्तीय फ़ार्मुलों में जाने के बिना, यह कहना पर्याप्त है कि निम्नलिखित प्रमुख बिंदु क्रिप्टो विकल्पों के मूल्य को निर्धारित करते हैं:
  • अंतर्निहित परिसंपत्ति की कीमत एक केंद्रीय निर्धारण कारक है।
  • बाजार की अस्थिरता क्रिप्टो विकल्पों की कीमत और मूल्य का एक अतिरिक्त महत्वपूर्ण कारक है। उच्च अस्थिरता आमतौर पर संबंधित क्रिप्टो विकल्पों के लिए उच्च कीमत में तब्दील हो जाती है।
  • समाप्ति की तारीख भी कीमत को प्रभावित करती है। खुलने और समाप्त होने के बीच का समय जितना अधिक होगा, विकल्प के स्ट्राइक मूल्य तक पहुंचने या उससे अधिक होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। दूर समाप्ति तिथियों वाले विकल्प छलांग के रूप में जाने जाते हैं, और आमतौर पर अधिक महंगे होते हैं।
  • अंत में, विशिष्ट क्रिप्टो विकल्पों की आपूर्ति और मांग कीमत को प्रभावित करेगी।
अब जब आप मूल बातें समझ गए हैं, तो आइए जानते हैं कि क्रिप्टो विकल्प ट्रेडिंग करना आपके लिए सही क्यों हो सकता है।
Thank you for rating.
स्रोत: StormGain Trader - stormgaintrader.com | StormGain में सट्टा और हेजिंग के लिए क्रिप्टो विकल्प का उपयोग कैसे करें - https://stormgaintrader.com/hi/stormgain-ma-satata-aura-hajiga-ka-li-e-karipato-vikalapa-ka-upayoga-kasa-kara-000674
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!
एक टिप्पणी छोड़ें
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!